हरेला के अवसर पर जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने जिला परिवार के सहयोग से जिला परिसर में राशि वाटिका बनाकर अभिनव पहल

पर्यावरण संरक्षण को समर्पित राज्य के लोक पर्व ‘ हरेला’ के अवसर पर आज जनपद में वृहद्ध वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी क्रम में आज कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी श्रीमती सोनिका ने अधिकारियों कार्मिकों के साथ वृक्षारोपण कर ‘राशि वाटिका’ बनाई गई, जिससे में 12 राशियों के वृक्ष लगाए गए। राशियों के नाम से वृक्ष लगाकर ‘‘राशि वाटिका’’ बनाते हुए हरेला कार्यक्रम को देवभूमि की संस्कृति, परम्परा एवं जीवनशैली से जोड़ने का संदेश दिया।
जिलाधिकारी ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण को समर्पित राज्य के लोक पर्व ‘हरेला’ पर्यावरण एवं प्रकृति के संवर्धन व सरंक्षण के प्रति राज्यवासियों की भावना को व्यक्त करता है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष हरेला पर्व की थीम ‘पर्यावरण की रखवाली, घर-घर हरियाली, लाये समृद्धि और खुशहाली’ रखी गई है। हम सभी यह संकल्प भी लें कि जो पौधा हमारे द्वारा रोपित किया गया है, हम उसकी सुरक्षा एवं सरंक्षण के प्रति प्रतिबद्ध रहेंगे। जिलाधिकारी ने कलेक्टेªट परिसर में बनाई गई ‘‘राशि वाटिका’’ में सफाई बनाए रखने तथा घास रोपित करने के निर्देश सम्बन्धित अधिकारियों को दिए। इस दौरान जिलाधिकारी ने पर्यावरण मित्र के साथ वृक्षारोपण किया तथा उनके स्वच्छता के प्रति उनके योगदान की सराहना की। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने मालदेवता रायपुर में वन विभाग द्वारा आयोजित वृक्षारोपण मुख्य कार्यक्रम में ‘कपूर’ का वृक्ष रोपित किया।
इस अवसर पर कलेक्टेªट परिसर में नगर मजिस्टेªट प्रत्युष सिंह, जिलाधिकारी के मुख्य वैयैक्तिक सहायक वीरेन्द्र सिंह, उप जिलाधिकारी मुख्यालय शालिनी नेगी, हेड नाजिर बुद्धिराम बिजल्वाण, जिलाधिकारी के पेशगार हरीश पाण्डेय सहित कलेक्टेªट के अधिकारी, कर्मचारी एवं पर्यावरण मित्र उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *